CHINESE APP BANNED ( Tik-Tok )

CKMKB ( China Ki Maal Ko Ban )

आज के दिन की सबसे बड़ी खुशी या आप ऐसा बोलिए की कितने सालों के बाद आजादी मिली है ऐसे कुंठित विचार वाले , देश की सुरक्षा में सेंध लगाने वाले मोबाइल एप्लिकेशन से । 

आज खुशी मनाने का दिन है कि आज हमारे यहां के युवा वर्ग मोबाइल और इंटरनेट के जमाने में अच्छी चीज सीखने के बदले अपनी संस्कार को गिराने पर लगे रहे । 

  आपको लगेगा कि हम ऐसा क्यों बोल रहे है उसमें से हो सकता है कि कोई ऐप आपका पसंदीदा हो मगर आप कुछ तथ्य जानिए पहले को इस ऐप से हमारी मानसिकता कितनी कुंठित हो गई थी ।


आज का उदाहरण आपको टिक टोक वाले मोबाइल ऐप का बताता हूं । आप सोचेंगे कि किसी डांस वीडियो किसी बच्चे का जो जुनून होता है उसको खत्म होने पर हम लोगो खुशी मना रहे है । आप सिर्फ एक पक्ष मत देख के फैसला करे । देश तभी सुरक्षित रहेगा जब युवा वर्ग में संस्कार का भाव रहेगा । देश प्रेम समझेगा । अपनी मर्यादा को समझने की कोशिश करेगा । आज लोग ऐसी वीडियो बना रहे जिसमें नग्नता दिखे तो लोग उस वीडियो को ज्यादा पसंद करते है वहीं अगर कोई अच्छा संदेश वाला वीडियो हो तो उसे लोग पसंद नहीं करते जिसके फलस्वरूप लोग नग्नता , फूहड़ता ,हिंसा , गाली गलौज में एक दूसरे से आगे बढ़ने कि होड़ में है । जिसके कारण आज डांस वीडियो को मुजरा जैसे गलत चीजों की श्रेणी में रखा जा रहा है । आज आप पार्कों , सार्वजनिक जगहों पर कहीं भी यहां तक कि टॉयलेट में भी लड़के लड़कियों को ऐसी वीडियो बनाते देखेंगे । 

हद तो तब हो गई जब ये चीजें अपने लाइन क्रॉस कर गई । अब ये चीजें महिलाओं के प्रति हिंसा ( यौन हिंसा , तेजाब फेंकने की मानसिकता ,धोखेबाजी ) , सांप्रदायिक तनाव , देवी देवताओं के अपमान , देश के झंडे का अनादर , देश के प्रधान मंत्री , नेताओं के प्रति नफरत ये सब चीजों कि बढ़ावा देने लगी।  आज कितने सारे प्रकरण होने लगे ये सब चीजों के दुष्प्रभाव से । आप अभी की कुछ घटनाएं पर गौर कीजिए , एक लड़की ने इसीलिए आत्महत्या कर ली क्युकी उसके वीडियो को पसंद कम किया जा रहा था तो एक लड़की की हत्या कर दी गई । कभी आप पुलिस को थाने में काम छोड़ कर आप वीडियो बनाते देखेंगे तो कभी आप रेल पटरी , पूल जैसे अत्यंत खतरनाक जगहों पर स्टंट करते वीडियो देखेंगे ।

अभी अनुमान था कि ये वीडियो वाले ऐप अगले 3 महीनों में 100 करोड़ से ज्यादा का मुनाफा कमाने वाले थे और उस में 30 मिलियन से ज्यादा लोग भारत के युवा वर्ग थे । 

अब आते है कुछ टेक्निकल पक्ष में इस बैन के । जब भी हम कोई ऐप का उपयोग करना शुरू करते है तो वो ऐप हमसे सभी नियम कानून के लिए सहमति ले लेता है उसमे हमारे मोबाइल के हर डाटा कर उपयोग करने की भी सहमति होती है । 

आज के समय में हमारे सभी फोटो , वीडियो , बैंक की जानकारी , मोबाइल बैंकिंग के सभी डाटा सब हम मोबाइल में रखते है  और हमारे देश में अभी बैन किए हुए ऐप हमारी सबसे बड़ी दुश्मन देश चीन की है जो कभी भी हमारी सभी जानकारी का गलत उपयोग कर सकता है ।

मै धन्यवाद करूंगा देश का जिसने इतनी इच्छाशक्ति दी है कि हम आज ये सभी चीजों को बैन करके अपने देश में निर्मित ऐप का उपयोग कर सके।


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

अयोध्या में राम ( जय श्री राम )

बिहार चुनाव ( बिहार में चुनाव बा ) पहला भाग

सुशांत सिंह राजपूत ( लूजर नहीं थे आप)